Vitamin D

विटामिन डी एक विटामिन है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है, विशेष रूप से हड्डियों और दांतों के लिए। पिछले कुछ वर्षों में, विटामिन डी का महत्व कुछ अध्ययनों के बाद सामने आया है। यहां हम विटामिन डी के बारे में कुछ मुख्य जानकारी देंगे:

  1. विटामिन डी क्या है: विटामिन डी एक विटामिन है जो धूप की किरणों से उत्पन्न होता है। यह शरीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस के अवशोषण में मदद करता है, जो हड्डियों की बनावट के लिए आवश्यक होते हैं।
  2. स्रोत: विटामिन डी के स्रोत धूप वाले क्षेत्रों में जीवों के मांस में, मछली में, अंडों में और धूप में सूखाने से बनी खादियों में होता है।
  3. कैल्शियम अवशोषण: विटामिन डी शरीर में कैल्शियम अवशोषण में मदद करता है, जो हड्डियों के विकास और धातुओं के अन्य कामों के लिए आवश्यक होते हैं।
  4. अभाव: विटामिन डी की कमी अस्थिमज्जा की बीमारी के संदर्भ में काफी आम है।
  5. दैनिक आवश्यकता: स्तनपान कराने वाली महिलाओं को दिन में 5000 मीटरिक इकाई (IU) की आवश्यकता होती है, जबकि सामान्य रूप से लोगों को 600-800 मीटरिक इकाई प्रतिदिन की आवश्यकता होती है।
  6. सुरक्षा: विटामिन डी आसानी से रसायनिक रूप से अधिक मात्रा में लिया जा सकता है, लेकिन यह धातुओं के प्रवाह को नुकसान पहुंचा सकता है और लम्बे समय तक हानिकारक भी हो सकता है।

इसलिए, विटामिन डी की आवश्यकता के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक है। वे आपको सही सलाह देंगे कि आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कितनी मात्रा में विटामिन डी लेने के लिए खाद्य सामग्री या उपयोगिता विटामिन डी विलेयों को प्राप्त करें।

Leave a Comment