Weight Loss Tips In Hindi

मोटापा (Obesity)

आज की सबसे बड़ी समस्या बनता जा रहा है। खाने-पीने की गलत आदतें और सुस्त जीवनशैली वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण हैं। वजन बढ़ने से न केवल किसी की सुंदरता कम होती है बल्कि कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी होता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अधिक मोटापा डायबिटीज, कैंसर, दिल के रोग जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है।

दुनियामे हम् देखते हैं किं सब् लोक वजन् कम करने के लिये  प्रयास करते हैं, लेकिन वजन् कम् नही होता । इसलिये जिम् जाना, डाएई कर् ना ऐसे ऑप्शन चुन ते हैं। घर् में हीं वजन् कम् करने कें लिये आपको कुछ टिप्स बताते हैं

1. नींद नहीं आने पर ज्यादा भूख लगती हैं

रात को 7 से 8 घंटे की नींद लेने से आपका मेटाबॉलिज्म अच्छे से काम करता है और वजन घटाने में मदद करता है। हालांकि ठीक तरह से नींद नहीं लेने की वजह से मेटाबॉल्जिम रेट कम हो जाता है जिसकी वजह से आप ज्यादा कैलोरी इनटेक करते हैं।इसके अलावा नींद पूरी नहीं होने के कारण भूख भी ज्यादा लगती हैं। भूख लगने के पीछे दो हार्मोन है गैरलीन और लेपटीन, जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो शरीर में इनकी मात्रा बढ़ जाती है. इसी वजह से आप जरूरत से ज्यादा भोजन खाने लगते हैं।

2. चलना

एक बहुत ही सरल कार्डियो व्यायाम जो आपको पेट की चर्बी कम करने और फिट रहने में मदद करता है। अगर आप अतिरिक्त किलो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो संतुलित आहार लें। तीस मिनट के लिए तेज चलने से पेट के आसपास वसा को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह आपके चयापचय और हृदय गति पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है। यहां तक कि दौड़ना भी वसा जलाने के लिए फायदेमंद है। साथ ही ये शरीर के अलग-अलग अंगों के लिए भी फायदेमंद है।

3. पानी

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी बहुत जरूरी है। हम बिना खाए कई दिनों तक रह सकते हैं, लेकिन पानी के बिना एक दिन रहना भी मुश्किल हो जाता है। अच्छी मात्रा में पानी पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। पानी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पानी से वजन भी कम होता है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आपको अपने पानी पीने की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए। सही ठंग से पानी पीने से आपका वजन कम हो सकता है। आपको दिन में करीब 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए।

4 . Breakfast

वजन बढ़ने की समस्या किसी को भी परेशान कर सकती है। कई लोगों को तो लगता है कि एक वक्त का खाना न खाने से वजन घटाया जा सकता है। इसलिए, कुछ लोग नाश्ता करते हैं, तो दोपहर का खाना नहीं खाते। वहीं, कुछ लोग दोपहर के खाने के लिए नाश्ता छोड़ देते हैं, जबकि ऐसा करना गलत है। नाश्ता दिनभर का सबसे अहम आहार माना जाता है। सही और संतुलित नाश्ता न सिर्फ आपके वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है, बल्कि शरीर को स्वस्थ और ऊर्जा से भरपूर रखने का काम भी करता है। माना जाता है कि नाश्ता न करना भी मोटापे का एक कारण हो सकता है। इसलिए, वजन घटाने के लिए नाश्‍ता बहुत जरूरी होता है।

5.पालक

पालक में बहुत ही कम कैलोरी होती है। इसमें पानी और फाइबर उच्च मात्रा में होता है जो भोजन को अच्छे तरीके से पाचन और अवशोषण करने में मदद करता है। पालक सभी पोषक तत्वों से भरपूर है और प्रोटीन का पावरहाउस कहा जाता है। पालकआयरन का बहुत अच्छा स्रोत है और यह ब्लड सर्कुलेशन और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और हीमोग्लोबिन के स्तर में भी सुधार करता है। पालक में थायलाकोइड्स (thylakoids) होते हैं जो खाने की इच्छा को कम करते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं

6. प्रोटीन

दाल, साबुत अनाज, सूखे मेवे और टोफू, दाल और चावल एक संपूर्ण प्रोटीन युक्त भोजन बनाते हैं। आप कुछ प्रोटीन युक्त सब्जियों जैसे कि पालक, मटर का सेवन कर सकते हैं। पशुओं से मिलने वाले प्रोटीन में पौधे-आधारित प्रोटीन की तुलना में ज्यादा पोषण होता है. उनके पास अमीनो एसिड भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इनमें चिकन, वसायुक्त मछली, पूरे अंडे और डेयरी उत्पाद शामिल हैं।

Leave a Comment